gmail

जीमेल और आउटलुक जैसी लोकप्रिय ईमेल सेवाओं का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ताओं को सावधान रहने की जरूरत है। यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की गई थी, जिसके मुताबिक जालसाज ईमेल के जरिए खतरनाक लिंक भेज रहे हैं। यदि आप ई-मेल के जाल में पड़ जाते हैं, तो आप न केवल अपनी व्यक्तिगत जानकारी, बल्कि धन भी खो सकते हैं। आश्चर्य की बात यह है कि यह खतरनाक ईमेल आपको एक आधिकारिक मेल की तरह दिखाई देगा।Read Also:-उत्तर प्रदेश में स्कूल खोलने के नियम में हुआ बदलाव, समय बदलने के आदेश भी जारी

Shudh bharat

यूजर्स को बनाया जा रहा है लालच का शिकार
रिपोर्ट के मुताबिक जीमेल और आउटलुक यूजर्स को बहला-फुसलाकर शिकार बनाया जा रहा है. हैकर्स ने ईमेल में गिफ्ट कार्ड होने का दावा किया है। इसमें कहा गया है कि गिफ्ट कार्ड का दावा करने के लिए यूजर्स को एक सर्वे में हिस्सा लेना होगा। लिंक पर क्लिक करने वाले उपयोगकर्ताओं को एक वेबसाइट पर ले जाया जाएगा। दुर्भाग्य से, सर्वेक्षण में भाग लेने के बाद भी, आपको कोई उपहार कार्ड प्राप्त नहीं होगा। लिंक पर क्लिक करने या सर्वेक्षण में भाग लेने से आपको व्यक्तिगत जानकारी चोरी होने का खतरा होता है।

नकली मेल की पहचान कैसे करें?
अगर आपको भी गिफ्ट कार्ड या ईनाम जीतने के लिए कोई मेल आता है तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। ईमेल असली है या नकली इसकी पहचान करने के लिए हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं। ऐसे मेल अक्सर आपसे किसी लिंक पर क्लिक करने के लिए कहते हैं। कभी-कभी डाक में बड़ी राशि का उल्लेख किया जाता है, भले ही आपने ऐसे किसी ड्रा में भाग नहीं लिया होता। इसके अलावा, धोखेबाज अक्सर मेल लिखते समय स्पेलिंग और ग्रामर की भी गलतियां करते हैं।

news shorts

बचना है तो अपनाएं यह तरीका

  • यूजर्स को इस बात का ध्यान रखना होगा कि किसी अनजान लिंक पर क्लिक न करें।
  • अनजान मेल में दिए गए किसी भी अटैचमेंट को न खोलें।
  • अज्ञात वेबसाइटों पर उनकी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज न करें।
  • ईमेल और पासवर्ड दर्ज न करें, खासकर अगर यह एक सर्वेक्षण का हिस्सा है।
advt.

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here